गुरुवार, 8 दिसंबर 2022

     हमारे ग्रामीण इलाके की नामी-गिरामी

    दिवंगत हस्तियां जिन्होंने अपनी छाप छोड़ी

     ..................................

      सुरेंद्र किशोर

      ...................................

मैं बिहार के सारण जिले के जिस गांव का मूल निवासी हूं,

उस गांव के आसपास कई नामी-गिरामी लोग हुए हैं।

हमें उन लोगों से पे्ररणा मिलती रही।

उनके नाम हैंे-

पृथ्वीनाथ त्रिपाठी-बी.बी.काॅलेजिएट स्कूल,

मुजफ्फरपुर के प्राचार्य

विश्वमोहन कुमार सिन्हा-वाइस चांसलर

राजदेव सिंह-सी.बी.आई.े निदेशक

युगेश्वर पांडेय-बिहार वाणिज्य मंडल के अध्यक्ष

राजेंद्र सिंह,छपरा से 1957 में लोक सभा सदस्य

 और फिरंगी सिंह-स्वतंत्रता सेनानी।

ऐसे अन्य भी होंगे,किंतु मुझे तुरंत उनके नाम याद नहीं।

..................................

ये हस्तियां अब इस दुनिया में नहीं हैं।

मेरी रूचि इस बात में है कि जीवन,संघर्ष और इनकी उपलब्धियों के बारे में संक्षेप में कुछ लिख दूं ताकि नई पीढ़ी जान सके कि ग्रामीण पृष्ठभूमि से निकल कर भी किस तरह ये लोग शीर्ष पर पहुंचे।

............................

 इन्हें करीब से जानने वाले और इनके वंशज इनके बारे में इनके चित्र सहित एक -दो हजार शब्दों में लिखकर मुझे भेजें तो मैं पुस्तक नहीं तो कम से कम सोशल मीडिया के जरिए नई पीढी को इनके बारे में बता सकूंगा।

इससे आज की पीढ़ी को प्रेरणा मिल सकती है। 

........................

मेरा पता है--

सुरेंद्र किशोर

ग्राम-कोरजी

पोस्ट-मोहम्मद पुर

भाया-खगौल

जिला-पटना

पिन-801105

...........................

 


कोई टिप्पणी नहीं: