रविवार, 7 अप्रैल 2024

 देश की हिन्दी पत्रकारिता की मुख्य धारा से जिन्होंने मुझे पहली बार जोड़ा,वह एन.के.सिंह आज मेरे घर आए थेे

-----------

सुरेंद्र किशोर

-----------

करीब 47 साल पहले की बात है।

तब मैं सक्रिय राजनीति -सह -समाजवादी पत्रकारिता के जीवन से निकलकर मुख्य धारा की पेशेवर पत्रकारिता में प्रवेश करना चाहता था।

इन्दौर के प्रतिष्ठित अखबार ‘नईदुनिया’ से मुझे जुड़ने में मदद करके एन.के. सिंह ने मुझे इस क्षेत्र में उड़ान भरने का बहुत बड़ा आधार दे दिया।

मैं उनका इसके लिए आभारी रहा हूं।

तब राजेंद्र माथुर नईदुनिया के संपादक थे।

उन्हीं दिनों इन्दौर से दिल्ली लौटकर साहित्यकार राजेंद्र यादव ने कहा था कि देश का सर्वोत्तम हिन्दी अखबार इन्दौर से निकलता है।

सन 1977 में मैं बिहार से नईदुनिया के लिए लिखने लगा था।यह क्रम 1983 तक चला। 

सन 1983 में मैंने जनसत्ता ज्वाइन किया।

याद रहे कि तब सुसंपादित अखबार नईदुनिया दिल्ली के अनेक बड़े संपादक, ,पत्रकार व बुिद्धजीवी पढ़ते थे।

मेरी रपटों पर उनमें से अनेक का ध्यान गया जिसका मेरे कैरियर में लाभ मिला। 

-----------------

एन.के.सिंह ने मुझे यह भी बताया था कि आप जो दैनिक अखबार खरीदते हैं,उनमें से अच्छी रपटों व लेखों को काट कर विषयवार लिफाफों में रखते जाइए।

वे बाद में काम आएंगे।मैंने वह काम किया और मुझे रपट और लेख लिखने के क्रम में वे बड़े काम के होते हैं।उससे तथ्यात्मक गलतियां होने की आशंका कम हो जाती है।वैसे सैकड़ों लिफाफे आज मेरे पास हैं तो उसके पीछे एन.के.सिंह का ही मार्गदर्शन रहा।

---------------

एन.के सिंह इन दिनों चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बिहार के दौरे पर हैं।वे संभवतः हर चुनाव क्षेत्र में जाएंगे।

----------------

आज उनके साथ बड़े पत्रकार व मेरे मित्र कन्हैया भेलाड़ी और स्वयं प्रकाश भी मेरे घर आयेे।

बहुत सारी बातें हुईं।

वैसे तो एन.के.सिंह यानी नरेंद्र कुमार सिंह बिहार के खगड़िया जिले के मूल निवासी हैं,पर अब भोपाल में बस गये हैं।

वे इंडियन एक्सपे्रस, इंडिया टूूडे और दैनिक भास्कर में बड़े पदों पर रहे।

श्री सिंह अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में लिखते थे।

देश-समाज-राजनीति की पूरी समझ है। अखबार पढ़ने वाला पूरा देश उन्हें जानता है। 

------------

जाहिर है कि मुझे उनसे यह सुनकर अच्छा लगा कि --‘‘मैं चाहता था कि आपसे मिलकर ही आपको बधाई दूं।’’

इतना ही लिख देने से आप जान गये होंगे कि वे मुझे किस बात पर बधाई दे रहे थे।

-----------

एन.के.सिहं की बिहार से लोस चुनाव पर रिर्पोंटिंग पठनीय होगी।

सटीक और वस्तुपरक रिपोर्टिंग करते हैं।

मुझे भी उनकी रपटों का इंतजार रहेगा।

------------

7 अप्रैल 24 


   

  


कोई टिप्पणी नहीं: