सोमवार, 13 मई 2024

 जब पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने 1980 के लोक 

सभा चुनाव के लिए जयगुरुदेव से आशीर्वाद मांगा था

---------------

सुरेंद्र किशोर

---------------

सन 1979 के नवंबर में मथुरा के धार्मिक गुरु जयगुरुदेव से मिलकर पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने अपनी भूलों के लिए माफी मांगी।

जानकार सूत्रों के अनुसार लगभग गिड़गिड़ाते हुए लोक सभा के चुनाव (1980)के लिए आशीर्वाद की याचना की।

चर्चित साप्ताहिक ‘रविवार’ (9 दिसंबर 1979)की खबर के अनुसार इंदिरा गांधी ने गुरुदेव से कहा कि मुझे आप पर इमर्जेंसी में हुए अत्याचारों की कोई जानकारी नहीं थी।

  नवंबर की मुलाकात के बारे में पत्रकारों ने जब 4 दिसंबर 1979 को लखनऊ में इंदिरा गांधी से पूछा तो पूर्व प्रधान मंत्री ने कहा कि मैंने जयगुरुदेव से कोई राजनीतिक चर्चा नहीं की।मुझे किसी के आशीर्वाद की जरूरत नहीं।हालांकि यह  माना कि मुलाकात हुई थी।दूसरी ओर जयगुरुदेव के शिष्यों ने दोनों (जयगुरुदेव और इंदिरा गांधी )के बीच की बातचीत की टेप रिकाॅंडिंग कर ली थी।

  उससे पहले कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने इंदिरा के लिए जयगुरुदेव से मिलने का समय मांगा था।

  याद रहे कि आपातकाल में जयगुरुदेव को गिरफ्तार करके उन्हें बेड़ी-हथकड़ी लगाई गयी।यह भी आरोप लगा कि बाबा की भक्त सत्संगियों को नंगा करके अपमानित किया गया था।

इसकी चर्चा करने पर इंदिरा गांधी ने जयगुरुदेव से कहा कि (तब के यू.पी.के मुख्य मंत्री )बहुगुणा को यह सब देखना चाहिए था कि न हो। ं 

------

 जयगुरुदेव के दुनिया भर में करोड़ों भक्त रहे हैं।

जय गुरुदेव का निधन सन 2012 में हो गया।

-----------

सन 1980 के लोक सभा चुनाव से ठीक पहले अन्य अनेक बड़े नेताओं ने भी उनके आश्रम में जाकर जयगुरुदेव से मुलाकात की और अपने अपने दल के लिए समर्थन मांगा था।

उधर दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम अब्दुला बुखारी से भी चुनाव को लेकर तब इंदिरा गांधी की बातचीत की खबरें आई थीं।

याद रहे कि शाही इमाम ने 1977 के लोक सभा चुनाव में जनता पार्टी का समर्थन किया था।क्योंकि मुसलमान आपात काल में चले परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर नाराज थे। 

दिल्ली के तुर्कमान गेट पर भी पुलिस ने कार्रवाई की थी।

--------------

13 मई 24


 


कोई टिप्पणी नहीं: