मंगलवार, 29 सितंबर 2020

 एक पेंशन योजना ऐसी भी !

..........................

सन 2006 में मुझे इ.पी.एफ.पेंशन योजना के तहत

हर माह पेंशन के रूप में 1046 रुपए मिलने शुरू 

हुए थे।

...........................

 2016 में यह राशि बढ़कर 1231 रुपए हो गई।

...........................................

अगस्त, 2020 की पेंशन राशि भी पासबुक पर चढ़ा दी गई है।

अब भी मुझे हर माह 1231 रुपए ही मिलते हैं।

..........................

आज 1231 रुपए मंे क्या-क्या मिल सकता है ?

 मेरी सेवानिवृत शिक्षिका पत्नी की पेंशन राशि से मेरे परिवार का खर्च चल रहा है।

 यदि यह सुविधा भी नहीं होती तो मुझे कब का अपने पुश्तैनी 

गांव में जाकर खेती के काम में लग जाना पड़ता।

......................

अब असली सवाल पर आएं।

आखिर क्या सोच कर केंद्र सरकार ने 1995 में ऐसी 

इम्प्लाइज पेंशन स्कीम शुरू की थी ?

.....................................

--सुरेंद्र किशोर-29 सितंबर 20

  

  


कोई टिप्पणी नहीं: