सोमवार, 6 मार्च 2023

 सारण जिले, खास कर दिघवारा और

आसपास के इलाकों के लिए दैनिक 

भास्कर ने दी है विशेष खुश खबरी

..........................

सुरेंद्र किशोर

.........................

शेरपुर -दिघवारा सिक्स लेन ब्रिज निर्माण का खुला टेंडर

..................................

पटना के शेरपुर और सारण जिले के दिघवारा के बीच सिक्स 

लेन ब्रिज के निर्माण के लिए एजेंसी अगले सात दिन में तय हो जाएगी। 

...............................

...........................

-------------------

इस मेगा ब्रिज के ढाई-तीन साल में बन कर तैयार हो जाने की उम्मीद की जा रही है।

हालांकि तय समय पर कोई ब्रिज इस देश में शायद ही बन पाता है।

बिल्डर्स-डेवलपर्स सूत्रों के अनुसार इस पुल के निर्माण का काम शुरू होते ही सारण जिले के दिघवारा और आसपास के इलाकांे में निर्माण-विकास की गतिविधियां शुरू हो जाने की उम्मीद है।उससे पटना पर से आबादी का बोझ घटेगा।वह इलाका न्यू पटना बनेगा।

हां,विकास -निर्माण की गतिविधियां इस बात पर भी निर्भर करंेगीं कि तब तक उस इलाके में कानून-व्यवस्था की स्थिति कैसी रहती है।

............................

‘‘डबल इंजन की सरकार -व्यवस्था’’ पर व्यवधान आ जाने के बावजूद इस मेगा पुल निर्माण योजना पर फिलहाल कोई विपरीत असर पड़ता दिखाई नहीं पड़ रहा है।

क्योंकि मुख्य मंत्री नीतीश कुमार पिछड़े जिले सारण को विकसित करने के लिए प्रयत्नशील रहे हैं।

दूसरी ओर, सारण से भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूढी भी इस पुल के मामले में विशेष सक्रिय रहे हैं।

उम्मीद है कि आगे भी व्यापक जनहित में ऐसा ही आपसी सहयोग कायम रहेगा।

.............................

5 मार्च 23 

....................

पुनश्चः

इसमें मेरी इतनी अधिक दिलचस्पी का कारण बता दूं।

सारण जिला मेरा पुश्तैनी जिला है।

दिघवारा में मेरी स्कूलिंग हुई है।

 दरियापुर अंचल स्थित मेरे गांव भरहापुर(मटिहान पंचायत) में सन 2009 में ही बिजली पहुंच सकी।

दिघवारा-भेल्दी ग्रामीण सड़क को ,जो मेरे गांव की ओर जाती है,मेरे ही आग्रह पर नीतीश कुमार ने स्टेट हाईवे में परिणत किया।यह हाईवे भेल्दी से आगे भी जाता है।

अब मेरी इच्छा है कि अपने जीवन काल में ही मैं शेरपुर-दिघवारा ब्रिज पर सवार होकर पटना से गांव जाऊं।

  पता नहीं,यह इच्छा पूरी हो पाएगी या नहीं।

आज भी अपने गांव से मेरा जीवंत संपर्क है।

................................... 

5 मार्च 23


कोई टिप्पणी नहीं: