मंगलवार, 7 मार्च 2023

 मदद की मेरी अपील

......................

सुरेंद्र किशोर

.....................

 प्रस्तावित संस्मरणात्मक पुस्तक के लिए मुझे तीन 

चीजों की सख्त जरूरत है।

’’’’’’’’’’’’’’’’’’’

1.-सन 1967 में डा.राम मनोहर लोहिया ने मुझे एक पत्र लिखा था।

लोहिया के निधन के बाद हैदराबाद के दिवंगत बदरी विशाल पित्ती के यहां से एक अपील आई थी।

जिन लोगों के पास डा.लोहिया की चिट्ठी हो,वे हमें भेजें।

मैंने ओरिजनल पत्र उन्हें भेज दिया था।

उन दिनों फोटो काॅपी कराने का प्रबंध नहीं था।

मेरी वह चिट्ठी उस पुस्तक में छपी थी।

मुझे पूर्व विधायक दिवंगत राधाकांत यादव ने अपने घर बुलाकर उसे दिखाया भी था।

क्या कोई सज्जन उस चिट्ठी की फोटो काॅपी मुझे भेज सकते हैं ?

 लोहिया जी पर कई खंडों में प्रकाशित (हैदराबाद से प्रकाशित ,मस्तराम कपूर वाली नहीं)वह पुस्तक कहीं बिक्री के लिए उपलब्ध हो तो मैं उसे खरीद सकता हूं।

यदि संभव हो तो उसके मिलने का पता बता दीजिए।

......................................

2.-13 मार्च 1977 को हमने जय प्रकाश नारायण का इंटरव्यू लिया था।

वह दैनिक ‘आज’ (वाराणसी और कानुपर संस्करण)में मार्च 1977 में ही छपा था--पहले पेज पर।

‘आज’ की वह काॅपी मेरे पास नहीं है।

मुझे पता चला है कि ‘आज’ की फाइल

काशी विश्व विद्यालय के सयाजी राव गायकवाड सेंट्रल लाइब्रेरी में उपलब्ध है।

या फिर बी.एच.यू. के आई आई. टी. मेन लाइबे्ररी में मिल सकता है।

क्या वाराणसी के कोई बंधु इस काम में मेरी मदद कर सकते हैं ?

..................................

3.-

  सन 1970 में हिन्दी साहित्य परिषद ,राजेंद्र कालेज ,छपरा ने मेरी कविता के लिए मुझे प्रथम पुरस्कार दिया था।

जिस कविता के लिए मुझे पुरस्कृत किया गया था ,वह कविता मेरे पास नहीं है।

मैंने तो एक कविता लिख दी और उसे जमा कर दिया था।उसकी काॅपी भी नहीं रखी।

कालेज की पत्रिका ‘राका’ में वह कविता छपती रही जिसे प्रथम पुरस्कार मिलता रहा।

मैंने कुछ साल पहले राजेंद्र काॅलेज ने एक प्रोफेसर साहब को फोन किया था।

उन्होंने पता लगा कर बताया कि बाढ़ में पत्रिका के सारे अंक बर्बाद हो गए।

....................

एक उपाय किया जा सकता है।

दिवंगत डा.केदारनाथ लाभ के निजी लाइब्रेरी में ‘राका’ के तब के अंक हंै या नहीं,उसका पता उनके परिजन से लगाया जा सकता है।

या, उस जमाने के किन्हीं अन्य हिन्दी प्राध्यापक या हिन्दी सेवी से या उनके परिजन से पूछा जा सकता है।

..............................

जो सज्जन इस काम में मेरी मदद करेंगे मैं उनका विशेष आभार मानूंगा।

............................

7 मार्च 23

 


कोई टिप्पणी नहीं: