बुधवार, 2 नवंबर 2022

 


पिछले कुछ दिनों से रोज ही इक्के -दुक्के सज्जन मुझसे फोन पर पूछते रहते हैं।

क्या बिहार की राजनीति में कोई और बड़ा भूकम्प आने वाला है ?

मैं कह देता हूं कि भई, मुझे कुछ भी मालूम नहीं।

वैसे कुछ भी और कभी भी हो सकता है।

वैसे आप हर स्थिति के लिए तैयार रहिए।

मैं पहले यदा कदा ऐसे राजनीतिक अनुमान लगाया करता था।

अक्सर वह सही साबित होता था।

पर,पिछले राजनीतिक भूकम्प को लेकर मेरा अनुमान गलत साबित हो गया।

इसलिए यह काम मैंने छोड़ दिया।

  वैसे भी इधर अपनी किताबों पर इन दिनों काम कर रहा हूं।

उधर क्या होने जा रहा है,उससे मेरा कोई खास मतलब नहीं है।

वैसे भी होनी को भला कौन टाल सकता है ???!!!!

...............................

इस बीच सोशल मीडिया खास कर यूट्यूब पर निरंतर आ रही  चैंकाने वाली राजनीतिक खबरों का आप मजा लेते रहिए।

अनेक यूट्यूबर लगभग रोज ही चैंकाते रहते हैं।

जब नेतागण ही इन दिनों चैंकाने लगे हैं तो बेचारे यूट्यूबर क्यों पीछे रहें ? 

इन दिनों कई नेताओं के अधिकतर राजनीतिक फैसलों के पीछे राजनीतिक तर्क की जगह कुछ और ही होते हैं।

इसलिए भी पूर्वानुमान और भी मुश्किल हो गया है। 

...................

सुरेंद्र किशोर

1 नवंबर 22





कोई टिप्पणी नहीं: