मंगलवार, 10 जुलाई 2018

   आज के ‘हिन्दुस्तान’ में पटना डेटलाइन से छपी एक 
खबर का शीर्षक है ‘उद्यमियों को राह दिखाएगा यादव चैम्बर।’
  मैं इसे यहां इस उम्मीद में हू ब हू प्रस्तुत कर रहा हूं
ताकि अन्य वैसी जातियों के लोग भी उद्योग -व्यापार की ओर देर सवेर प्रेरित होंगे,जिन जातियों में क्षमता व साधन तो हैं,पर अभी व्यापारिक सोच नहीं है।
 उनमें से अधिकतर लोग किसी व्यापारी के यहां छोटी -मोटी नौकरी तो करना चाहते हैं,पर खुद धीरे -धीरे नीचे से ऊपर जाकर अन्य लोगों को नौकरी देने लायक नहीं बनना चाहते।
 संभवतः कई लोग यह बात नहीं जानते होंगे कि मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी अपने जीवन के प्रारंभिक दिनों में पेट्रोल पंप एटेंडेंट थे।
  खबर इस प्रकार है--‘़इंटरनेशनल फेडरेशन आॅफ यादव चैम्बर  आॅफ कामर्स अपने समाज के युवाओं को व्यापार के क्षेत्र में आगे आने के लिए प्रेरित करेगा। रविवार को एक स्थानीय होटल में आयोजित चैम्बर  के स्टार्ट अप बिहार 2018 कार्यक्रम में बिहार सहित देश के विभिन्न इलाकों से आए यादव उद्यमियों को सम्मानित किया गया।
इन उद्यमियों ने अपने अनुभव साझा किए और मदद का भरोसा दिलाया।
राजद सांसद जय प्रकाश यादव ने भरोसा दिलाया कि बिहार में उद्योग लगाने वाले यादव युवाओं को हर संभव मदद की जाएगी।
  पूर्व मंत्री चंद्रिका राय ने कहा कि समाज मेहनतकश तो है,लेकिन अभी व्यापारिक सोच नहीं है।उम्मीद जताई कि चैम्बर लोगों की आर्थिक समृद्धि बढ़ाने में मदद करेगा।
छोटे लाल राय ने उद्यमियों का आह्वान किया कि वे बिहार में उद्योग लगाएं।
  चैम्बर के अध्यक्ष सुदेश यादव ने कहा कि राजनीतिक और सामाजिक रूप से तो समाज मजबूत है लेकिन व्यापारिक क्षेत्र 
में काफी कमजोर है।व्यापार करने के इच्छुक यादव युवाओं को चैम्बर कंपनी का पंजीकरण कराने से लेकर हर संभव सहायता देगा।जमुई और पटना में जल्द बड़ा अस्पताल खोला जाएगा।अतिथियों का स्वागत बिहार चैप्टर के अध्यक्ष विनोद यादव ने किया।राजेश यादव ने सभा का संचालन किया।’  

कोई टिप्पणी नहीं: