गुरुवार, 14 मई 2020

विजय माल्या बनाम आक्टोवियो क्वात्रोचि

नरेंद्र मोदी सरकार ने कड़ा रुख अपनाया तो विजय माल्या अब बाप- बाप कर रहा है। जेल जाने के डर से माल्या कह रहा है कि मैंने जितना कर्ज लिया है, मुझसे वापस ले लो। पर केस बंद करा दो। किंतु अब उसकी कोई नहीं सुन रहा है।

मोदी सरकार चाहती है कि वह पैसे भी दे और जेल भी काटे। माल्या ने राजनीतिक आकाओं की मदद से भारतीय बैंकों से करीब 9000 करोड़ रुपए लिए हैं। पहले मंशा न लौटाने की थी।

मनमोहन सरकार का कारनामा जानिए। दलाली का पैसा बोफोर्स दलाल क्वात्रोचि के स्विस बैंक की लंदन शाखा में जमा था। उससे पहले की गैर कांग्रेसी सरकार की सी.बी.आई. ने उस खाते को जब्त भी करवा दिया था। बोफोर्स दलाली केस चल रहा था।

पर, मन मोहन सरकार ने एक अफसर लंदन भेजकर उस खाते को चालू करवा दिया। क्वात्रोचि ने तुरंत सारे पैसे निकाल लिए। उससे पहले कांग्रेसी सरकार के शासनकाल में ही क्वात्रोचि भारत से भाग गया था। बोफर्स तोप दलाली का मामला अब भी सुप्रीम कोर्ट में है।

यदि सुप्रीम कोर्ट ने उस केस को फिर से खोलने की अनुमति दे दी तो अनेक बड़ी हस्तियां बेनकाब हो जाएंगी। याद रहे कि बोफर्स केस को उसकी तार्किक परिणति तक पहुंचने ही नहीं दिया गया था।

............................

---सुरेंद्र किशोर--14 मई 2020

कोई टिप्पणी नहीं: