मंगलवार, 26 नवंबर 2019

एक घर बने लाउड स्पीकर से दूर 
......................................
मेरे एक पुराने परिचित बसने के लिए जमीन खोज रहे थे।
मेरे पास भी आए थे।
उन्होंने कहा कि मैं ऐसी जगह जमीन खोज रहा हूं जहां मुझे कोई लाउड स्पीकर सुबह-शाम  परेशान न करे।
  अभी जहां हूं ,वहां एक धार्मिक स्थल से रोज सुबह-शाम लाउड स्पीकर अत्यंत  तेज आवाज में बजता रहता है।
  सुबह चार घंटे और शाम में भी फिर चार घंटे।
न तो मैं अखबार पढ़ पाता हूं और न बच्चे अपना होम वर्क बना पाते हैं।
  पुलिस-प्रशासन भी कुछ नहीं कर पाता।
पुलिस कहती है कि हम धार्मिक स्थान में हस्तक्षेप नहीं कर सकते ।
हालांकि हाईकोर्ट का यह सख्त आदेश है कि रात 10 बजे और सुबह छह बजे के बीच लाउड स्पीकर न बजे।
  मैंने पूछा कि आपके अन्य पड़ोसियों का 
क्या हाल है ?
  उन्होंने कहा कि किराएदार तो धीरे -धीरे दूसरी जगह जा रहे है।
पर मकान मालिकों के लिए दिक्कत है।
वे कहां जाएं ?
किराएदार न मिलने के कारण वे भी परेशान हैं।
 तब तो वहां जमीन-मकान फ्लैट की कीमत कम होगी ?
उन्होंने कहा कि अब वहां कौन खरीदेगा ?  
26 नवंबर 2019

कोई टिप्पणी नहीं: