रविवार, 23 दिसंबर 2018

चैधरी चरण सिंह की याद में
----------------
1.-उन दिनों मैं ‘जनसत्ता’ के लिए बिहार से काम कर रहा था।
पटना के स्टेट गेस्ट हाउस में पूर्व प्रधान मंत्री चरण सिंह से बातचीत करने पहुंच गया।
मुलाकात हो गयी।बातें होने लगीं।
उनकी बातों से मुझे लगा कि इस देश की मूल आर्थिक समस्याओं और उनके समाधान को लेकर अन्य अनेक नेताओं की अपेक्षा चैधरी साहब का आकलन बेहतर व सटीक है।
 मुझे सुनने में अच्छा लग रहा था।वे भी बातचीत से ऊब नहीं रहे थे जबकि समय अधिक होता जा रहा था।
 इस बीच उनके बाॅडी गार्ड या निजी सचिव मुझे वहां से भगाने की कोशिश करने लगा।
पहले धीरे से।बाद में कड़े स्वर में, कहने लगा,उठो जाओ।भागो यहां से।
मैं भला क्या करता ! चैधरी साहब उसे रोक भी नहीं रहे थे।
  वह बेचारा कर्मचारी अपनी ड्यूटी बजा रहा था।
 कोई और जरूरी काम होगा।या फिर उन्हें अधिक बोलने की मनाही होगी।यह सब तो चरण सिंह का कोई करीबी ही बता सकता है।
 पत्रकारीय जीवन मंें मेरा उतना अपमान पहले कभी नहीं हुआ था।
 फिर भी मैं दुःखी नहीं हुआ क्योंकि मुझे लगा कि एक ऐसे नेता  से बातें हुई जो देश की असली समस्या को समझता है।
चैधरी साहब की पत्रिका का नाम भी था-‘असली भारत।’
2.-चरण सिंह को अक्सर लोग जाट नेता कहते या लिखते रहे।उन्हें बहुत बुरा लगता था।
मुझे भी यह अन्यायपूर्ण लगा।
उनकी दोनों बेटियों ने दूसरी जातियों में व्याह किया।मैंने नहीं सुना कि चरण सिंह ने विरोध किया हो।
जबकि अपने देश में अन्तरजातीय विवाहों के विरोध का लंबा इतिहास है-विजयाराजे सिंधिया से लेकर इंदिरा गांधी तक।
जातिवाद के आरोप पर चरण सिंह कहा कहते थे कि इस देश में एक कानून बने।गजटेड नौकरियां सिर्फ उन्हें ही मिलें जिन्होंने अंतरजातीय शादी की हो।
इस पर सब चुप हो जाते थे।
  बिहार के एक बड़े नेता की बेटी ने दूसरी जाति के लड़के से गहरा प्रेम किया था।पर पिता ने वह शादी नहीं होने दी ।उन्हें अपनी जाति का वोट बिगड़ने का भय था।
3.-चरण सिंह की राय थी कि कृषि का विकास हुए बिना इस देश में औद्योगिक विकास नहीं हो सकता।क्योंकि जब तक 70 प्रतिशत लोगों की क्रय शक्ति नहीं बढ़ेगी तब तक करखनिया माल को खरीदेंगे कितने लोग ?
4.-देश की सुरक्षा और एकता को लेकर चरण सिंह के विचार बड़े पक्के थे।
उन्होंने ब्रिटिश इतिहासकार सर जे.आर.सिली की पुस्तक का हिन्दी में अनुवाद करवा कर छपवाया और वितरित करवाया।
 सिली ने लिखा था कि ब्रिटिशर्स ने भारत को कैसे जीता।
उस इतिहासकार की स्थापना थी कि हमने नहीं जीता,बल्कि खुद भारतीयों ने ही भारत को जीत कर हमारे प्लेट पर रख दिया।
  चरण सिंह ने एक तरह से चेताया था कि यदि इस देश में 
गद्दार मजबूत होंगे तो देश नहीं बचेगा।
आज भी यह देश ऐसे नेताओं को झेल रहा है जो ऐसे -ऐसे बयान देते हैं और काम करते हैं जिससे उन लोगों को मदद मिले जो इस देश को तोड़ने और हथियारों के बल पर राज सत्ता पर कब्जा करने के लिए रात दिन प्रयत्नशील हैं।
 5.-चरण सिंह राजनीतिक खर्चे  के लिए बड़े उद्योगपतियों -व्यापारियों से पैसे नहीं लेते थे।
उन्हें धनी किसान मदद करते थे।
जब वे प्रधान मंत्री बने तो उनके सर्वाधिक करीबी राजनाराण के यहां एक बड़े व्यापारी  पहुंचे।
 कहा कि हमारे अखबार को एक संपादक  चाहिए।
चैधरी साहब कोई नाम बताएं तो हम उसे रख लेंगे।
राज नारायण तो चैधरी की कार्यशैली जानते थे।अपने लहजे में ‘नेता जी’ ने उस व्यापारी को टरका दिया।
मीडिया का चरण सिंह के प्रति रुख का एक नमूना मैंने उन दिनों कहीं पढ़ा  या सुना था।
प्रधान मंत्री चरण सिंह ने एक  बार प्रेस काफ्रेंस बुलाया।हाॅल में पत्रकार पहुंच चुके थे।जब चरण सिंह ने प्रवेश किया तो पत्रकार उनके स्वागत में उठ कर खड़े नहीं हुए जबकि उससे पहले हर प्रधान मंत्री के आने पर पत्रकार उठकर खड़े होते थे।
जब चरण सिंह ने प्रेस का अपने प्रति ऐसा भाव देखा तो उन्होंने कोई बात किए बिना प्रेस कांफ्रेंस समाप्त कर दिया।
@वैसे इस प्रकरण की पुष्टि या अपुष्टि  उस समय के कोई पत्रकार करें तो मुझे खुशी होगी।   
 और अंत में --चैधरी चरण सिंह की जयंती मनाने वाले कितने नेता व राजनीतिक  कार्यकत्र्ता उस दिवंगत नेता की राह पर चलना भी चाहते हैं ?     

कोई टिप्पणी नहीं: